चारधाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों में भारी उत्साहःअजेन्द्र अजय

Huge enthusiasm among pilgrims for Chardham Yatra: Ajendra Ajay

 

रिकार्ड श्रद्धालुओ किया चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण,ऑनलाइन विशेष पूजा अर्चना की बुकिंग बनी मंदिर समिति की आय का बड़ा जरिया
देहरादूनःदुनियां भर के करोड़ों हिन्दुओं की अटूट आस्था व विश्वास का केन्द्र बिन्दु उत्तराखंड के चारो धामों में इस बार रिकार्ड तीर्थयात्रियों के आने की संम्भावनायें है। इस दिव्य तीर्थ यात्रा के सुगम व सरल संचालन लिए राज्य सरकार व बद्रीकेदार मंदिर समिति ने कमर कस ली है। इस बार की चारधाम यात्रा के लिए देश विदेश के श्रद्धालुओं में भारी उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है। अभी तक 12 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के द्वारा चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण किया जा चुका है। वही बद्रीनाथ केदारनाथ समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय का कहना है कि श्रद्धालुओं की सरल व सुगम यात्रा के लिए बद्रीकेदार मंदिर समिति व राज्य सरकार ने सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली है। हैली सेवा के लिए आईआरटीसी पोर्टल के माध्यम से बुकिंग की जाती है। हैली सेवायें फिलहाल 20 जून तक के बुक हो चुकी है। वही इस बार बद्रीकेदार समिति के द्वारा विशेष पुजा अर्चना अभिषेक के लिए ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की गई है जिसमें 22 अप्रैल तक 7 हजार श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन बुकिंग की है। मंदिर समिति को अभी तक इससे एक करोड़ 20 लाख रूपये की आय हो चुकी है। जबकि बीते साल की पूरी यात्रा से लगभग एक करोड़ पचास लाख की आय प्राप्त हुई थी।
गौरतलब है कि अजय अजेन्द्र के बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष बनने के बाद चारधाम यात्रा में रिकार्ड तीर्थ यात्री दर्शनों के लिए पधारे हैं। खासकर केदारनाथ व बद्रीनाथ के लिए श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला है। इस बार की यात्रा के लिए श्रद्धालुओं के रूझान का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दो सप्ताह से भी कम समय में 12 लाख से अधिक यात्रियों का पंजीकरण व 7 हजार से अधिक यात्रायों द्वारा विशेष पूजा अर्चना व अभिषेक के लिए पंजीकरण किया गया है।
भानु प्रकाश नेगी,हिमवंत प्रदेश न्यूज देहरादून