पौराणिक काल से शिवरात्रि पर चला आ रहा देवाल मेले  में भव्य आयोजन ।

A grand event has been organized at Dewal Mela on Shivratri since ancient times.

 

पौराणिक देवाल कौथिक का होगा भव्य आयोजन

देवाल: पौराणिक काल से शिवरात्रि पर चला आ रहा देवाल मेले वृहत देने के लिए मेला कमेटी की ब्लाक सभागार देवा में आहुत की गयी। जिसमे पिछली कमेटी को यथावत रखते हुये आने वाले मेले की जिम्मेदारी सौंपी गयी।
शिवरात्रि होने वाले देवाल कौथिक की तैयारियों को लेकर मेला कमेटी की बैठक अध्यक्ष लखन सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई। जिसमें सर्वसम्मति से पिछली कमेटी को ही इस बार मेला का संचालन करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी। बैठक में सर्वप्रथम पिछले मेले का आय-व्यय रखा गया। इस बार पौराणिक काल से चले आ रहे दैवाल कौथिक को वृहत रूप देने कमेटी के पदाधिकारियों अलग-अलग दायित्व दिये गये। इस बार मेले के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को आमन्त्रित किया गया है।
मेले सभी के आग्रह पर महाशिवरात्रि पर्व पर दो दिन अंग्रेजी शराब को बंद रखने निर्णय लिया गया है। मेले के सफल संचालन के लिए सुरक्षा की दृश्टि से प्रशासन से अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने का निर्णय लिया गया है। बैठक में पूर्व मेला अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह बिष्ट, हरीश पाण्डे, के डी मिश्रा,सुरेन्द्र सिंह बिष्ट, सुरेन्द्र रावत, युवराज बसेड़ा, तेजपाल रावत, उमेष मिश्रा, अजय राणा, देव राम वर्मा, पुष्कर सिंह बिश्ट ,इन्द्र सिंह बिश्ट आदि मौजूद थे।

-धनसिंह भण्डारी, हिमवंत प्रदेश न्यूज देवाल, चमोली