ग्राम पंचायत सिमखोली में जल समस्या के चलते ग्रामीण परेसान

Villagers worried due to water problem in Gram Panchayat Simkholi

 

चमोली:हर घर नल योजना का लाभ उत्तराखंड के अनेक गांवों में सुचारू रूप से काम करने लगी है जिससें ग्रामीणों को पेयजल समस्या से काफी हद तक राहत मिली है। लेकिन कई गांवों में हर घर नल योजना का लाभ ग्रामीणों को सुचारू रूप से नहीं मिल पा रहा है। इन गांवों में एक चमोली जनपद के पोखरी व्लाक का सिमखोली गांव है जहां हर घर नल के अर्न्तगत दूसरे चरण कार्य लगभग 98 प्रतिशत हो चुका है। लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि जब से नई पाईप लाइन बिछाई गई है तब से सुचारू रूप से पानी हर घर में नहीं पंहुच पा रहा है। जिससे ग्रामीणों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि गर्मी बढ़ने से अब पानी की खपत ज्यादा हो गई है।
वहीं इस समस्या पर हर घर नल योजना के ठेकेदार का कहना है कि योजना का लगभग कार्य पूर्ण हो गया है। पाईपलाईन में कनेक्सन ज्यादा होने व लम्बी लाईन होने के चलते इसमें वॉल लगाये जाने है और यह कार्य कार्यदायी संस्था का है बाकी के छूटे कार्य को जल्द पूर्ण किया जायेगा। इस समस्या के समाधान के लिए विभागीय जेई ने जल्द समस्या के समाधान का आस्वासन दिया है । विभागीय जेई का कहना कि ठेकेदार के साथ गांव में जाकर बाकी बचे काम को जल्द पूर्ण किया जायेगा। साथ ही पानी की समस्या के समाधान के लिए गांव में मीटिंग कर एक चौकीदार भी नियुक्त किया जायेगा जिससे पानी की समस्या का समाधान हो सके।
आपको बता दें कि सिमखोली गांव एक किलोमीटर से अधिक दायरे में फैला हुआ है। पानी की समस्या के समाधान के लिए यहां पर विभिन्न मौहल्लों में पानी के टैंकों का निमार्ण किया गया है। लेकिन पानी की समस्या का अभी भी समाधान नहीं हो पाया है। जिससे ग्रामीणों को काफी परेसानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने विभाग व ठेकेदार से जल्द समस्या के समाधान की गुहार लगाई है।