एक्टिव स्मोकिंग के साथ साथ पैसिव स्मोकिंग के प्रचलन को रोकना है प्राथमिकता – डॉ संजय जैन, सीएमओ।

The priority is to stop the practice of passive smoking along with active smoking – Dr. Sanjay Jain, CMO.

 

 

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024

नशा मुक्ति अभियान को जनांदोलन बनाने की आवश्यकता – पद्मश्री कल्याण सिंह रावत मैती।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग देहरादून द्वार कंबाइंड इंस्टिट्यूट आफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च कुआंवाला में यूवाओं हेतु जागरुकता कार्यशाला का आयोजन किया गया।

मानवाधिकार संरक्षण एवं भ्रष्टाचार निवारक समिति उत्तराखंड के सहयोग से आयोजित इस कार्यशाला का उद्देश्य – तंबाकू उत्पाद बेचने वाली कंपनियों के हस्तक्षेप से युवाओं को सचेत और जागरूक करना था।

कार्यशाला में साइकोलॉजिस्ट Dr अनुराधा द्वारा युवाओं को तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक करने के लिए प्रस्तुतिकरण दिया गया।

इस अवसर पर संस्थान के छात्र छात्राओं द्वारा तंबाकू निषेध पर केंद्रित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से नुक्कड़ दल द्वारा तंबाकू मुक्त अभियान पर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया।

तंबाकू मुक्त समाज और जीवन विषय पर विभिन्न छात्र छात्राओं द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया गया। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रस्तुतिकरण देने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया।

जिला तंबाकू उन्मूलन केंद्र के सहयोग से तंबाकू छोड़ने वाले लाभार्थी राकेश द्वारा कार्यशाला में नशा छोड़ने की अपनी यात्रा और संघर्ष की कहानी बयां कर युवाओं को नशे की ओर ना जाने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि पर्यावरणविद पद्मश्री कल्याण सिंह रावत मैती ने कहा कि नशा मुक्ति का अभियान एक जनांदोलन है, और कोई भी आंदोलन युवाओं के बिना अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकता है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे आज ही संकल्प लें की वे स्वयं और अपने परिवार, समाज में नशे के प्रचलन को रोकने के प्रयास करें।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन ने कहा कि युवाओं को तंबाकू से दूर रखना होगा। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि एक्टिव स्मोकर से ज्यादा पैसिव स्मोकिंग को कम करने पर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति का यह अभियान हमें अपने जीवन, अपने घर और समाज से शुरू करना होगा। डॉ संजय जैन ने इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को धूम्रपान/तंबाकू उपयोग न करने की शपथ भी दिलाई।

कार्यक्रम में संस्थान के अध्यक्ष ललित जोशी, पूर्व शिक्षा निदेशक पुष्पा मानस, आईआईपी के निदेशक डॉ हरेंद्र बिष्ट, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ निधि रावत, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ प्रदीप रावत, जिला सलाहकार एनटीसीपी अर्चना उनियाल आदि उपस्थित रहे।