परियोजनाओं के निर्माण में आ रही समस्याओं का त्वरित समाधान करने के दिए निर्देश।

Instructions given for quick resolution of problems arising in the construction of projects.

 

चमोली: जिलाधिकारी ने की बीआरओ की सड़क परियोजनाओं की समीक्षा।

 

जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए विभिन्न स्तरों पर सड़क निर्माण कार्यो से जुड़े लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देशित किया कि भूमि अधिग्रहण, वन भूमि हस्तांतरण और मुआवजा वितरण से जुड़े मामलों का त्वरित निस्तारण करें और परियोजना के निर्माण कार्यो को तेजी से पूरा किया जाए। किसी भी स्तर पर अनावश्यक रूप से कोई भी प्रकरण लंबित ना रखे।

बीआरओ के अधिकारियों ने बताया कि मारवाड़ी-माणा तक स्लोप प्रोटेक्शन के सात कार्य शुरू किए जाने है। इसके अलावा 12 अन्य स्लोप प्रोटेक्शन के कार्य स्वीकृत होने है। प्रोटेक्शन कार्यो का मलबा निस्तारण के लिए डम्पिंग जोन की आवश्यकता पर जिलाधिकारी ने एसडीएम, डीएफओ और बीआरओ को संयुक्त निरीक्षण करते हुए डम्पिंग स्थल चयन करने के निर्देश दिए। कहा कि डम्पिंग के लिए राजस्व भूमि को प्राथमिकता दें ताकि भूमि हस्तांतरण में देर न हो। डीएफओ को माणा-माणापास मोटर मार्ग पर सीए लैंड से संबंधित प्रकरण का प्राथमिकता पर निस्तारण करने को कहा। जोशीमठ-मलारी मोटर मार्ग चौडीकरण एवं विस्तारीकरण के लिए भूमि संरक्षण एवं डंम्पिग स्थल चयन हेतु डीएफओ और एसडीएम को बीआरओ के साथ संयुक्त निरीक्षण करने और अपर जिलाधिकारी को राजस्व रिकार्ड से भूमि के प्रकार की जानकारी बीआरओ को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कुरकुती-गमशाली-नीती मोटर मार्ग पर ग्राम वासियों की अधिग्रहित भूमि का शीघ्र प्रतिकर भुगतान और नामान्तरण की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कहा कि मलारी-गिर्थीडोबला मोटर मार्ग एवं अन्य परियोजनाओं में जिनमें म्यूटेशन की कार्रवाई अपेक्षित है, उसमें तहसील जोशीमठ से समन्वय करते हुए शीघ्र म्यूटेशन कराया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई में तेजी लाए और जिनको मुआवजा दिया जाना है उनको शीघ्र मुआवजा वितरण करते हुए परियोजनाओं के निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाए। जोशीमठ-औली सड़क सुधारीकरण कार्यो को भी शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि सिमली-ग्वालदम सड़क चौडीकरण में जिन लोगों को मुआवजा दिया जा चुका है, उनकी सूची बीआरओ को भी दी जाए। जिलाधिकारी ने बीआरओ को निर्देश दिए कि मलबा निस्तारण के लिए बनाए गए सभी डम्पिंग जोन को लेवल करें और वन विभाग के सहयोग से वहां पर वृक्षारोपण किया जाए। किसी सुरक्षित डम्पिंग जोन पर पार्किंग बनाई जा सकती है तो वहां पर पार्किंग तैयार की जाए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी विवेक प्रकाश, एसडीएम सीएस बशिष्ठ, बीआरओ के कर्नल अंकुर महाजन, मेजर आदित्य सिंह, मेजर प्रतीक काले सहित खनन, लोनिवि, वन आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।