जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने उ़़द्यान व कृषि विभाग की समीक्षा

District Magistrate Sandeep Tiwari reviewed the Horticulture and Agriculture Department

 

चमोली:जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने उ़़द्यान व कृषि विभाग की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कृषि व उद्यान विभाग के अधिकारियों को काश्तकारों की आय मजबूत करने के लिए योजनाएं तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने मशरुम उत्पादन को बढावा देने के लिये कार्य योजना तैयार करने की बात कही।

जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान गैरसैंण ब्लॉक को मशरुम रुट के रुप में विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों को मशरुम उत्पादन के लिये राजकीय उद्यानों में हट निर्माण, काश्तकार चयन व महिला स्वयं सहायता समूहों को योजना से जोड़ने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने विभागीय नर्सरी में खाली पड़े हिस्से में कीवी के मदर ब्लॉक स्थापित करने की बात कही। जिससे भविष्य में जनपद के काश्तकारों को नर्सरी से उचित दामों पर कीवी की पौध उपलब्ध करवाई जा सकेगी। उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों को जनपद की सभी नर्सरियों की मैपिंग करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने काश्तकारों की आय बढाने के लिए जनपद में यूरोपियन वेजिटेबल के उत्पादन की योजना बनाने व काश्तकारों को चयनित करने की बात कही। वहीं उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को काश्तकारों को समुहिक खेती के लिए प्रेरित करने व भूमि चयन कर चैनल फैंसिंग कर पहाड़ी फसलों के उत्पादन को बढाने की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

इस मौके मुख्य विकास अधिकारी नंदन कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, भूमि संरक्षण अधिकारी राजेश खेतवाल, ज्येष्ठ उद्यान निरीक्षक बीपी डंगवाल, सहायक उद्यान निरीक्षक रघुवीर सिंह राणा आदि मौजूद थे।