उत्तराख़ड चारधाम पहुंचे 22 लाख तीर्थयात्री

22 lakh pilgrims reached Uttarakhand Chardham

 

श्री बदरीनाथ – केदारनाथ में मानसून की आहट के बीच बारिश यात्रा सामान्य रूप से जारी ।

श्री बदरीनाथ धाम/ श्री केदारनाथ धाम/ देहरादून  मानसून की आहट के बीच श्री बदरीनाथ तथा केदारनाथ धाम में फिर से मौसम बदल गया है तथा बारिश शुरू हो गयी है। गंगोत्री यमुनोत्री में बादल छाये रहे मौसम बिगडने हल्की बूंदाबांदी के भी समाचार हैं । वहीं उत्तराखंड के चारों धामों में आज दोपहर तक 22 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने दर्शन कर लिए है तथा श्री हेमकुंट साहिब तथा श्री लोकपाल तीर्थ में अभी तक 70 हजार तीर्थयात्रियों ने मत्था टेका है।

वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर गढ़वाल मंडल आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने पूर्व में चारों धामों हेतु निश्चित की गयी यात्रियों की संख्या की बाध्यता को समाप्त करने के आदेश कर दिये है अब कोई भी तीर्थयात्री ऋषिकेश एवं हरिद्वार स्थित रजिस्ट्रेशन काउंटरों में फिजिकली उपस्थित होकर किसी भी धाम हेतु पंजीकरण कर सकते है इससे तीर्थयात्रियों को सुविधा रहेगी।

यहां यह भी ज्ञातब्य है कि प्रत्येक यात्रा वर्ष कपाट खुलने की तिथि अप्रैल अंतिम सप्ताह -मई से 15 जून तक चारधाम यात्रा का पीक समय रहता है, उसके बाद मानसून तथा स्कूलों की छुट्टियां समाप्त होने का भी तीर्थयात्रा पर प्रभाव पडने से यात्रा बहुत न्यून हो जाती है पुन:पितृ पक्ष में यात्रा गति पकड़ती है।

मौसम की बात करें तो श्री बदरीनाथ में बीते बृहस्पतिवार रात को गर्जना के साथ तेज बारिश हुई तथा सुबह होने तक बारिश थम गयी। आज शुक्रवार अपराह्न तीन बजे के पश्चात बदरीनाथ में कभी हल्की कभी तेज बारिश शुरू हो गयी जोकि अभी भी जारी है बदरीनाथ में दूर पहाड़ियों पर बादल छाये है।

प्राप्त जानकारी में बताया गया है कि केदारनाथ धाम में हल्की बारिश हो रही है। श्री बदरीनाथ तथा केदारनाथ में तापमान में कमी आने से सर्दी बढ़ गयी।

श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि दोनों धामों में यात्रा सामान्य रूप से निरंतर चल रही है बड़ी संख्या में तीर्थयात्री दर्शन को पहुंच रहे है।
श्री बदरीनाथ धाम में आज दोपहर तक 5 लाख 65 हजार तीर्थयात्री दर्शन कर चुके है तथा केदारनाथ में 8 लाख 50 हजार तीर्थयात्रियों ने दर्शन कर लिए है इस तरह सवा चौदह लाख तीर्थयात्री श्री बदरीनाथ एवं केदारनाथ धाम के दर्शन कर चुके है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आज दोपहर तक यमुनोत्री में 3 लाख 90 हजार तथा गंगोत्री में 3 लाख 95 हजार तीर्थ यात्रियों ने दर्शन कर लिए हैं।

संपूर्ण चारधाम पहुंचनेवाले तीर्थयात्रियों की संख्या 22 लाख से अधिक पहुंच गयी है। श्री हेमकुंट साहिब लोकपाल तीर्थ पहुंचनेवालों की संख्या दोपहर तक कुल 70 हजार पहुंच गयी है। सभी धामों में तीर्थयात्रियों की संख्य पिछले वर्ष की तुलना में एक से डेढ़ गुना अधिक आंकी गयी है।